Biotech Course की जानकारी What Is Biotech in Hindi ?

Biotech Course की जानकारी  What Is Biotech in Hindi. 
hello friends aaj ham aapko batane wale hai ki Biotech Course की जानकारी  What Is Biotech in Hindi, biotech kya hai ?, Biotech की Field से जुड़े Course ke baare me puri jankari hindi me, jyada jankari ke liye post ko pura padhe.



Biotech Course की जानकारी  What Is Biotech in Hindi


BIOTECH मेडिकल के Field से जुड़ा हुआ Course है। हाल के कुछ सालों में इस Course का Scope बढ़ने के साथ ही लोगो का रुझान भी इस Course की तरफ़ काफ़ी बढ़ा है। Medical के Field में Interest रखने वाले Student के लिए BIOTECH Course एक बहुत ही अच्छा करियर Option के रूप में उभरा है। ऐसे में आज के इस Post में हम आपको BIOTECH के Course से जुड़ी सारी Information देने वाले हैं। BIOTECH के Field में कौन-कौन से Course कर सकते है ?  इसके अलावा भी बहुत सी Important Information हम आपको BIOTECH के Field से जुड़ी Information  देने वाले हैं।

◆ BIOTECH क्या है ?  What Is Biotech in Hindi

Biotech एक ऐसा Course है जो कि Biology और Technology दोनों को ही मिलाकर बनाया हुआ है। इस Course में ये पढ़ाया जाता है कि किस तरह से Biology में Technology को Implement किया जा सकता है। Technology तथा Biology का मिश्रण ही BIOTECH कहलाता है। Biotechnology का इतिहास लगभग 100 साल पुराना है। सन 1919 में पहली बार इस शब्द का प्रयोग हंगरी के Agricultural Engineer कार्ल एरेक्य द्वारा किया गया था।

Biotechnology एक ऐसी Technology है जिसमें जैविक चीज़ो जैसे कि पेड़ पौधों तथा विभिन्न जीवों को विभिन्न Technique के माध्यम से Modify किया जाता है। Biotechnology में किसी जीव की प्रजाति को किस तरह से Develop किया जाए इसी चीज़ की Study की जाती है।
हमारे यहाँ पर BIOTECH के Field से जुड़े बहुत से Course Available है। आइये यहाँ पर हम जानते हैं कि Biotech में आप कौन कौन से Course कर सकते हैं ?

Biotech की Field से जुड़े Course

BIOTECH में Diploma, Undergraduate तथा Postgraduate कोर्स सभी Available है।
Diploma Level पर Biotech से जुड़े कोर्स की अवधि 3 साल की होती है। आप इन सभी Diploma के Course को After 10th कर सकते हैं। वहीं आप Biotech में Undergraduate Course भी कर सकते हैं। Undergraduate Course की अवधि 3 साल या 4 साल की है। आप Biotech में B.Sc या B.Tech कर सकते हैं। Biotech में B.Sc की अवधि 3 साल है तथा B.Tech की अवधि 4 साल की होती है। आप विभिन्न Private College के साथ ही Government College से भी B.Tech या फ़िर
B.Sc कर सकते हैं।

Biotech में Undergraduate कोर्स करने के बाद आप चाहे तो इसमें Master की Degree में भी Admission ले सकते हैं। Biotech पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की अवधि 2 साल की है। आप Biotech से M.Sc या M.Tech कर सकते हैं।
वहीं Biotech से आप चाहें तो PhD भी कर सकते हैं। Biotech से M.Sc करने के बाद आप PhD भी कर सकते हैं।
आप Biotech के इन सभी Course में Admission Eligibility के अनुसार ले सकते हैं।

आज के समय के Biotech का कोर्स Medical के Field का सबसे Popular Course बन चुका है। इस Field में काफ़ी अच्छा करियर Scope होने के कारण युवाओं का रुझान इस तरफ काफी अधिक देखने को मिलता है। ऐसे में आइये जानते हैं कि Biotech का कोर्स करने के बाद आपके पास किस तरह के करियर Option मौजूद होते हैं।

◆ Biotech के बाद कि करियर Opportunity - इस समय भारत देश Biotech के Field में काफ़ी तेज़ी से Growth कर रहा है। ऐसे में जो लोग Biotech करना चाहते हैं उनके लिए बहुत से करियर Option इस Field में मौजूद है। यहाँ पर हम Biotech के विभिन्न Course के अनुसार उनके करियर Option को जानेंगे।

● Diploma के बाद - Biotech से Diploma करने के बाद इस Field में कई तरह की Job कर सकते हैं। Biotech से Diploma करने के बाद आप Job की शुरुआत में आसानी से 12-13 हज़ार रुपये प्रतिमाह पा सकते हैं। Diploma के बाद आप इस Field में कई तरह के Job कर सकते हैं, जैसे कि-


  • Food Safety Technician
  • फार्मास्युटिकल Research Technician
  • क्लिनिकल लेबोरेटरी Technician
  • बायोलॉजिकल Supplies Manufacturer
  • Enviornmental Technician


● Undergraduate Course के बाद - Biotech से Undergraduate कोर्स करने के बाद भी आप काफ़ी अच्छी Job इस Field में पा सकते हैं। Biotech से B.Sc या B.Tech करने के बाद आप इस Field में Job करते हुए शुरुआत में आसानी से 15-20 हज़ार रुपये प्रतिमाह की नौकरी पा सकते हैं। वहीं Work Experience बढ़ने के बाद इसमें काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Undergraduate Course के बाद आप Biotech की कंपनियों में Sales Manager, Laboratory Assistant, Biotechnology Expert आदि की Job पा सकते हैं।

● Master या PhD Course के बाद- Biotech से Master की Degree या फ़िर PhD की डिग्री Complete करने के बाद आप इस Field में काफ़ी अच्छा और आकर्षक Salary Offer पा सकते हैं। M.Sc या M.Tech करने के बाद आप इस Field में शुरुआत से ही 20-25 हज़ार रुपये प्रतिमाह की Salary Offer पा सकते हैं। वहीं थोड़े से ही Experience के बाद आप काफ़ी अच्छा पैसा पा सकते हैं।

Biotech से M.Sc या फ़िर PhD करने के बाद आप विभिन्न Biotech की कम्पनियों में जेनेटिसिस्ट, इम्यूनोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, बायो-इन्फॉर्मेटिशियन, बायो-एनालिटिकल केमिस्ट, फ़ूड केमिस्ट, एनवायरनमेंटल केमिस्ट बायोटेक्नोलॉजी रिसर्चर, प्रोसेस इंजीनियर, बायोटेक्नोलॉजी एंड फार्मास्यूटिकल रिसर्च एनालिस्ट, लीड बायोटेक्नोलॉजी कंसलटेंट, क्लिनिकल प्रोजेक्ट मैनेजर आदि की Job पा सकते हैं।

 एक Report के अनुसार भारत World के Top 12 Biotech Destination में से एक है। वहीं एशिया महाद्वीप में भारत तीसरे स्थान पर है। आप इसी Report से इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं कि भारत मे Biotech के Field में कितना अच्छा करियर Scope हो सकता है। इस समय भारत मे 350 से भी अधिक Biotech के Field की कम्पनियाँ मौजूद है। ऐसे में इस Field में Job की कोई कमी नहीं हैं। ऐसे में जो भी Student इस Field में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें बिना किसी संकोच के किसी अच्छे संस्थान में जाकर Biotech के Course में Admission ले लेना चाहिए।


यह एक गेस्ट पोस्ट थी जो की https://www.indianmarketer.in/ के एडमिन Umair Habib द्वारा share की गयी है. आप उनकी वेबसाइट पर जा कर ऐसी ही रोचक जानकारी पढ़ सकते है
अगर आप भी हमारी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे,


About Umair Habib

Hello everyone, मेरा नाम Umair habib है. मुझे Online marketing के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी knowledge का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे अब जैसे जैसे internet का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही India भी digital होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, India को थोड़ा और Digital बनायगे

Final words.

so friends hamne yaha par is post me aap sab ko Biotech Course की जानकारी  What Is Biotech in Hindi, biotech kya hai ?, Biotech की Field से जुड़े Course ke baare me puri jankari hindi me, di hai. agar aapko hamari yeh jankari achhi lagi to social media or apane friends ke sath share jarur kare.

Post a Comment

Previous Post Next Post
અમારા WhatsApp ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
અમારા Telegram ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
Author bio image

About the Admin


DHAVAL RATHOD is a Professional WEBISTE DESIGNER. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much.