इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | इंस्टाग्राम पर फालोअर कैसे बढ़ाएं | इंस्टा थीम पेज क्या है? | इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके है? इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम आज के समय में तस्वीरों को शेयर करने का एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है, यह हर सेकंड लाखों लोग तस्वीरें और विडिओ अपलोड करते है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 

साथ ही ऐसे लाखों की संख्या में क्रिएटर मौजूद है जो यहाँ पर कंटेन्ट अपलोड करके पैसे कमा रहे है, यदि आप भी इंस्टाग्राम का प्रयोग कर रहे है और इससे कुछ भी पैसे नहीं कमा रहे है तो आपके पास एक मौका है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, Instagram Se Paise Kaise Kamaye? ऐसे कौन-कौन से तरीके है जिनकी मदद से इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते है? इंस्टाग्राम पर ग्रो कैसे करें? जानेंगे इन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा।

इंस्टाग्राम क्या है? -

पिछले कुछ सालों में इंटरनेट में जिस तरह से एक क्रांति आई है, इसने सब कुछ बदल के रख दिया है, आज के समय में हजारों एप्स मौजूद है जो लोगों के बीच बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, उन्हीं मे से एक है इंस्टाग्राम जो कि एक ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी विडिओ या इमेजेस अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते है।

आज के समय में इमेजेस और वीडियोज़ को शेयर करने का यह सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है, यहाँ हर सेकंड लाखों लोग कंटेन्ट अपलोड करते रहते है।

इसका प्रयोग करना बिल्कुल फ्री है और इसके पैसे नहीं देने पड़ते है, लेकिन यहाँ आप एक कंटेन्ट क्रिएटर के रूप में काम करके पैसे भी कमा सकते है।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye -

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है थीम पेज की मदद से, इंस्टाग्राम पेज दरअसल एक इंस्टाग्राम अकाउंट ही होता है, बस इसपर आप पर्सनल चीजें न डालकर आप लोगों को क्वालिटी कंटेन्ट देते है।

क्वालिटी कंटेन्ट से हमारा मतलब है, कि आप अपने ऑडियंस को ऐसी जानकारी दें जो कि उनके काम आए आपके कंटेन्ट से उनको कुछ सीखने को मिले।

इंस्टाग्राम पेज अलग-अलग निश (Niche) पर हो सकते है, जैसे - एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, फैक्ट्स, बिजनेस आइडीया, पैसे कमाने के तरीके, टेक्नॉलजी, सेल्फ हेल्प, DIY इत्यादि।

आज के समय में ऐसे हजारों लोग है जो इंस्टाग्राम को पार्ट टाइम / फुल टाइम कर रहे है, और इनमें तो कुछ अच्छी खासी जॉब से भी ज्यादा इनकम कर रहे है।

यदि आप सोच रहे है कि पेज की मदद से Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए आपको ये सारी चीजें करनी होंगी।

अपनी प्रोफाइल बनाएं -

सबसे पहले इसकी शुरुआत एक पेज बनाने से करनी होगी, इसके लिए आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा, उसको अपने पेज के नाम के साथ रखिए।

पेज दरअसल एक अकाउंट ही होता है बस आप उसको अपने पर्सनल नेम की जगह अपने पेज का एक प्रोफेशनल नेम देते है, जिसकी मदद से ही आपका पेज पूरे इंस्टाग्राम पर कोई खोज सकता है।

पेज बनाने के लिए कोई ऐसा नाम चुनें जो अलग हो एक युनीक नेम आपके पेज के लिए जरूरी है, यह ध्यान दें कि आप नाम के साथ किसी भी ब्रांड के नाम का प्रयोग न करें, ऐसा करना कॉपीराइट के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।

प्रोफाइल के लिए एक निश चुनें -

आपकी प्रोफाइल किसी एक टॉपिक पर होनी चाहिए जैसे - Gadgets, Technology, Make Money Online, Education, Stock Market, Teaching, Business Tips, Facts, Motivation, Entertainment, Travel, Smartphone, News, Politics, History, Legal Guide, Stock Market, जैसे हजारों टॉपिक है आप इनमें से किसी भी टॉपिक पर प्रोफाइल बना सकते है।

यदि आप चाहते है कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो आप खुद देखिए कि किन-किन चीजों में आपकी रुचि है और वे काम आप अपने डेली लाइफ में करते है, बस उसी से जुड़े टॉपिक के ऊपर अपना प्रोफाइल बनाए।

अगर एक उदाहरण के तौर पर बात करें तो मान लीजिए आपकी दिलचस्पी घूमने में है, तो इससे जुड़ा ही प्रोफाइल सेटअप कीजिए और उसपर ट्रैवल से जिद जानकारियाँ बाकी के लोगों को दीजिए।

जैसे - भारत में घूमने की जगहें कौन-कौन सी है? अपने ट्रिप को कैसे प्लान करें? कम पैसों में कैसे घूमें? कहीं पर भी ट्रैवल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें? कब,कहां, कैसे यात्रा करना सही रहेगा?

यदि किसी व्यक्ति की रुचि ट्रैवलिंग में है तो आमतौर पर उसे ये सारी चीजें पता होती है और कुछ ऐसी जानकारी भी अन्य लोगों को नहीं पता है, कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई जरूरी चीज अनुभव से ही आती है, ट्रैवलिंग में भी होता है।

तो सोचिए ऐसे लाखों लोग होंगे जिन्हें आपकी जानकारी कितने काम आ सकती है, ऐसे लोगों तक आप बड़ी ही आसानी से अपना कंटेन्ट पहुँच सकते है, इंस्टाग्राम प्रोफाइल की मदद से और इससे आप पैसे भी कमा सकते है।

Profile सेटअप करें -

इंस्टाग्राम पर आपकी प्रोफाइल का अच्छा और प्रोफेशनल दिखना जरूरी है, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके प्रोफाइल में वो सारी जानकारियाँ मौजूद हो, जिससे किसी यूजर को यह आसानी से समझ में आ जाए कि आपका अकाउंट किस चीज के बारे में है और उसे आपके पेज से किस तरह का कंटेन्ट मिलेगा।

प्रोफाइल पर मौजूद ये सारी जानकारियाँ यूजर को एक अच्छा इंप्रेशन छोड़ती है और आपको फॉलो करने में मदद करती है, इसलिए यह काम अच्छी तरह जरूर करें।

कंटेन्ट पब्लिश करें -

जब प्रोफाइल सेटअप जैसी सारी चीजें हो जाएं तो इसके बाद कंटेन्ट पब्लिश करना शुरू करें, शुरुआत में हो सकता है कि आपको कुछ समझ न आए कि किस तरह से कंटेन्ट पब्लिश करना है, लेकिन समय के साथ आप इसे आसानी से सीख जाएंगे/जाएंगी।

यहाँ पर सबसे महत्वपूर्ण यह चीज है कि आप जो भी कंटेन्ट अपलोड कर रहे है, उससे यूजर को हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिले, आपका कंटेन्ट उसकी लाइफ कोई वैल्यू जरूर एड करे, तभी लोग साथ जुड़ेंगे और फॉलो करेंगे।

हैशटैग चुनें -

चाहे कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो उसपर हैशटैग एक जरूरी चीज है जिसका ध्यान रखना जरूरी है और इंस्टाग्राम पर तो इसका ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि यहाँ पर आपकी रीच का एक बड़ा हिसा हैशटैग से ही आता है, इसलिए इसको नजरंदाज बिल्कुल न करें।

Hashtag Kya Hota Hai - जब भी हम कोई कंटेन्ट पब्लिश करते है तो उसके साथ हमें उससे जुड़े कुछ टैग भी लगाने होते है, इन टैग्स के पहले एक '#' का चिन्ह लगा होता है, इसलिए इन टैग्स को हैशटैग कहते है, यह प्रोफाइल को ग्रो करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

हर पोस्ट में सही तरीके से प्रयोग किया गया हैशटैग आपके पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने में मदद करता है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हर बार पोस्ट करते समय इसका सही से इस्तेमाल करें।

सही हैशटैग कैसे चुनें -

इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए ऐसे बहुत से टूल मौजूद है जिनका आप हैशटैग जनरेट करने के लिए कर सकते है, नीचे एक ऐसी ही वेबसाईट है जहां पर आप बिल्कुल फ्री में हैशटैग जनरेट कर सकते है।

नीचे इमेज में दी गई वेबसाईट पर जाएं और Arrow के पास अपने पोस्ट से जुड़ा कोई टॉपिक डालें, इसके बाद 'Generate Hashtag' बटन पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye


क्लिक करने के बाद Frequent, Average और Rare के नाम से हैशटैग की तीन कैटगरी खुलकर आपके सामने आ जाएगी, अब यहाँ पर आप Rare कैटगरी के हैशटैग को ही चुनें।

क्योंकि Rare कैटगरी के हैशटैग को बहुत कम लोगों ने प्रयोग किया होता है, इसलिए इसकी मदद से पाने पोस्ट को वायरल करना काफी आसान हो जाता है।

Frequent और Average हैशटैग आमतौर पर बहुत से लोगों ने प्रयोग किया हुआ होता है, इसलिए इस तरह के हैशटैग का प्रयोग करने से बचें।

यदि ज्यादा कॉम्पिटिशन वाले हैशटैग का प्रयोग करते है तो यह संभव है कि आपको ही न मिलें क्योंकि ज्यादा पोस्ट के नीचे आपका भी कंटेन्ट आ जाएगा जिससे अधिक लोगों तक रीच नहीं जा पाएगी।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके -

Instagram Se Paise Kaise Kamaye, एक बार जब आपके अकाउंट पर अच्छे खासे फालोअर हो जाते है तो उसके बाद आपको इससे पैसे कमाने के बहुत सारे मौके मिलते है, जिनसे आप आसानी से 5,000 से लेकर लाखों तक कमा सकते है, नीचे कुछ ऐसे ही तरीके है जो एक क्रिएटर के रूप में आप कमा सकते है -

Shout Out -

इंस्टाग्राम पर आपके जैसे ही और भी लोग होते है जो चाहते है कि उनका भी अकाउंट ग्रो करें उनके अकाउंट पर भी फॉलोवर्स आयें, तो इसका एक सरल तरीका है कि उन अकाउंट की मदद ले जिसपर पहले से ही ज्यादा फॉलोवर्स है।

शाउट आउट आपको अपने किसी पोस्ट के डिस्क्रिप्शन आपको उस ब्रांड या पेज को मेंशन करना होता है और आप अपने पेज की पॉपुलरिटी और एवरेज लाइक्स के हिसाब से पेमेंट ले सकते है।

Paid Promotion -

आमतौर पर कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करती रहती है, चाहे कोई भी माध्यम हो छोटी बड़ी हर कंपनी के पास एक अच्छा खासा बजट होता है, प्रमोशन करने के लिए।

इसमें आप किसी भी कंपनी या ब्रांड का एड प्रमोशन या उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करके उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते है।

जब आपका अकाउंट अच्छे से ग्रो कर जाता है तो उसके बाद आपके पास इस तरीके से पैसे कमाने के लिए काफी ज्यादा मौके मिलते है।

Story Promotion -

स्टोरी प्रमोशन भी शाउट आउट के जैसा है यहाँ पर आपको किसी भी ब्रांड, क्रिएटर, या किसी व्यक्तिगत अकाउंट को अपनी स्टोरी में मेंशन कर सकते है और इसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते है।

Insta Reels -

आज के समय में इंस्टाग्राम अपने रील्स के लिए काफी पॉपुलर , यदि आप रील्स बनाते है तो इसके मदद से पैसे कमाने के बहुत से मौके है।

अपने रील्स में किसी भी ब्रांड या प्रोडक्ट को मेंशन करके आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते है।

इंस्टाग्राम फालोअर कैसे बढ़ाएं? -

अब हमने यह जान लिया कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye लेकिन इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पेज पर फॉलोवर्स होने चाहिए तभी लोग आपको अप्रोच करना चाहेंगे।

यदि हम माइक्रो निश की बात करें तो इस तरह की कैतगरी में आपके पेज पर काम से काम 10,000 फोलवर्स होने चाहिए, लेकिन यदि किसी जनरल टॉपिक पर कंटेन्ट पब्लिश कर रहे है, तो इसके लिए आपके अकाउंट पर काम से काम 50,000 फॉलोवर्स होने चाहिए।

ये तो बात हो गई कि कितने फॉलोवर्स होने पर पैसे कमा सकते है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, तो इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें -

  • 1. पेज पर आप अपनी सुविधानुसार सुबह दोपहर और शाम में से कोई भी एक टाइम या तीनों टाइम कंटेन्ट पब्लिश कर सकते है, यह ध्यान रखें कि कम कंटेन्ट अपलोड करते है तो उसकी रिच कम लोगों तक जाएगी और ज्यादा कंटेन्ट अपलोड करते है तो वह ज्यादा लोगों तक पहुँच बनाता है।
  • 2. कोशिश करें कि इमेजेस और रील दोनों तरह के कंटेन्ट बनाएं, ताकि सभी तरह की ऑडियंस तक आपके पेज की पहुँच बने, आज के समय में रील्स बहुत डिमांड में है इसलिए रील्स का प्रयोग करना आपके लिए बहुत फायदे मंद हो सकता है।
  • 3. रोज कंटेन्ट डालें और कंटेन्ट को पब्लिश करने की जो भी फ्रीक्वेन्सी बना रहे है उसी पर बने रहें, रोजाना उसी टाइम पर कंटेन्ट पब्लिश करें, ताकि ऐल्गरिदम को आपका कंटेन्ट समझने में आसानी हो।
  • 4. अपनी हर पोस्ट में हैशटैग का सही से प्रयोग करें यह आपको सही ऑडियंस तक पहुँचने में मदद करेगा।
  • 5. कंटेन्ट की क्वालिटी पर हमेशा फोकस करें, आपके कंटेन्ट से लोगों को फायदा होना चाहिए, तभी लोग कंटेन्ट के साथ एन्गैज्मन्ट करते है, जिसके साथ आपके अकाउंट को ग्रो करने में मदद मिलती है, हालांकि शुरुआत में आपके कंटेन्ट की क्वान्टिटी भी मायने रखती है।
  • 6. शुरुआत में आपको फालोअर नहीं आएंगे, इससे आपको अपना काम नहीं छोड़ना है, ऐसा इसलिए है कि आपके कंटेन्ट की रीच नहीं होती है, जैसे-जैसे आप अपने कंटेन्ट के माध्यम से आपकी प्रोफाइल अधिक लोगों तक जाएगी, नए लोग फॉलो करेंगे।
  • 7. फालोअर बढ़ाने के लिए काभी दूसरे उल्टे-सीधे तरीकों का प्रयोग न करें, आज के समय में इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए ऐसे बहुत से तरीके चल रहे है, आपकी सही ऑडियंस आपके कंटेन्ट से आने चाहिए, जो आपके सभी कंटेन्ट के साथ कनेक्ट कर सके, तभी आप उसे इनकम में बदल पाएंगे।
  • 8. यदि आप सही तरीके से Instagram पर काम करते है तो आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे और यह आपको और आगे काम करने के लिए मोटिवेशन देगा।

Summary -

तो दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Instagram Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में।

यदि आपका इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया उसे भी लिखना न भूलें, आप किस चीज के बारे में आर्टिकल चाहते है, इसके बारे में हमें जरूर बताएं।

About The Author -

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं www.TechEnter.in का Founder हूँ, नई योजनायें, टिप्स और ट्रिक्स, शेयर मार्केट, टेक्नोलॉजी, सोशल मीडिया, लाइफस्टाइल, पैसे कमाने के तरीके के बारे में रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएं।


Post a Comment

Previous Post Next Post
અમારા WhatsApp ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
અમારા Telegram ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
Author bio image

About the Admin


DHAVAL RATHOD is a Professional WEBISTE DESIGNER. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much.