BeReal app क्या है और BeReal app का use कैसे करते हैं ?

BeReal app क्या है और BeReal app का use कैसे करते हैं ? एक ऐसा सोशल मीडिया App चाहते हैं जो मज़ेदार हो, उपयोग में आसान हो और आपके समय का सम्मान करता हो ? BeReal APP यही करने की कोशिश कर रहा है, और यह ईमानदारी से बहुत बढ़िया है।

2022 तक बनाए रखने के लिए पहले से ही बहुत सारे सोशल मीडिया App हैं, तो दुनिया में लोग नए BeReal App का उपयोग करने के लिए क्यों दौड़ रहे हैं? गंभीरता से - क्यों? ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, स्नैपचैट, टिकटॉक और यूट्यूब के बीच, आपका ध्यान चुराने के लिए सोशल स्पेस में पहले से ही बहुत सारे सोशल प्लेटफॉर्म हैं। और चाहे आप एक, दो, या उपरोक्त सभी ऐप्स का उपयोग करें, अंत में घंटों तक उनमें फंसना आसान है।

BeReal app क्या है और BeReal app का use कैसे करते हैं
BeReal app क्या है और BeReal app का use कैसे करते हैं 

हालांकि यह संभावना नहीं है कि कोई भी नया सामाजिक App जल्द ही किसी भी समय फेसबुक या इंस्टाग्राम से स्पॉटलाइट चुरा लेगा, युवा सामाजिक ऐप्स का अनुसरण करना दिलचस्प रहा है जो खुद के लिए नाम बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने इसे लॉकेट विजेट, नोटइट, लाइवइन और स्पैम App के साथ देखा है। वे दुनिया के सबसे बड़े सोशल App की जगह नहीं ले रहे हैं, लेकिन अगर आप 'सामान्य' सोशल मीडिया के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो उनके पास देने के लिए बहुत कुछ है।

और ठीक यही BeReal App करने की कोशिश कर रहा है।  इसके मूल में, BeReal app एक फोटो-शेयरिंग App है जो Instagram या Snapchat से भिन्न नहीं है । आप BeReal app खोलते हैं, एक फोटो खींचते हैं, और इसे अपने दोस्तों को देखने के लिए साझा करते हैं। लेकिन एक ट्विस्ट है। BeReal app उपयोगकर्ताओं को App खोलने और वे जो कर रहे हैं उसकी एक तस्वीर लेने के लिए हर दिन एक सूचना मिलती है। प्रत्येक दिन अलग-अलग समय पर सूचनाएं भेजी जाती हैं और उपयोगकर्ताओं के पास तस्वीर लेने के लिए केवल दो मिनट का समय होता है। उस यादृच्छिकता और तात्कालिकता की भावना को लोगों से वास्तविक, वैध तस्वीरों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - अन्य सोशल मीडिया पर मंचित, नकली सामग्री नहीं। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, आप जो प्रस्तुत कर रहे हैं उसके बारे में 'वास्तविक' होने का इरादा है।

BeReal app क्या है ?

Android और IOS उपकरणों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध सोशल मीडिया एप्लिकेशन की स्थापना दिसंबर 2019 में Alexis Barreyat द्वारा की गई थी। App उपयोगकर्ताओं को यह साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है कि वे इस समय कौन हैं। App नवीनतम ट्रेंडिंग सोशल मीडिया एप्लिकेशन है जो रुचि और डाउनलोड में तेजी से बढ़ रहा है।

BeReal app कैसे काम करता है ?

उपयोगकर्ताओं को दिन में एक बार यादृच्छिक समय पर 'टाइम टू बीरियल' कहते हुए एक सूचना प्राप्त होती है। यह उपयोगकर्ता के लिए वर्तमान में जो कुछ कर रहा है उसकी एक तस्वीर पोस्ट करने के लिए दो मिनट की विंडो खोलता है। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ता के जीवन का एक प्रामाणिक, अनफ़िल्टर्ड स्नैपशॉट कैप्चर करना है।

यदि उपयोगकर्ता दो मिनट की विंडो के बाहर पोस्ट करते हैं, तो उन्हें देर से माना जाएगा और वे पोस्ट करने के बाद तक दूसरों की तस्वीर नहीं देख पाएंगे। पोस्ट करने के बाद, उपयोगकर्ता App के डिस्कवर सेक्शन तक भी पहुंच प्राप्त कर सकेंगे।

उपयोगकर्ता अपनी तस्वीरों को फिर से ले सकते हैं, हालांकि, App यह दिखाएगा कि उपयोगकर्ता कितनी बार एक छवि को फिर से लेता है। App यह भी बताता है कि उपयोगकर्ता ने अपने BeReal पल को कितनी बार कैप्चर करने की कोशिश की।

जबकि App पर 'लाइक' विकल्प उपलब्ध नहीं है, उपयोगकर्ता अपने रियलमोजी का उपयोग करके अन्य पोस्ट पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, या इमोजी की प्रतिक्रिया की नकल करते हुए उनकी सेल्फी की विशेषता वाले इमोजी का उपयोग कर सकते हैं। App में कोई फ़िल्टर या संपादन बटन नहीं है और वीडियो पोस्ट करने की अनुमति नहीं देता है। अनुयायियों की संख्या भी App पर प्रदर्शित नहीं होती है और न ही विज्ञापन हैं

BeReal app का use कैसे करें ? 

BeReal के साथ शुरुआत करना किसी अन्य App की तरह ही आसान है। अपने आईफोन पर App स्टोर खोलें (या अगर आपके पास एंड्रॉइड डिवाइस है तो Google Play), BeReal खोजें, और BeReal App डाउनलोड करें। BeReal को पहली बार खोलने पर, ऑनबोर्डिंग स्क्रीन के माध्यम से तब तक स्वाइप करें जब तक कि आप सफेद 'जारी रखें' बटन को टैप नहीं कर लेते। BeReal आपको अपना नाम, जन्मदिन, फ़ोन नंबर और उपयोगकर्ता नाम दर्ज करने के लिए कहता है। अगली स्क्रीन आपको अपने BeReal खाते में दोस्तों को जोड़ने के लिए कहती है। आप पहले से BeReal का उपयोग कर रहे मित्रों के आगे 'जोड़ें' बटन पर टैप कर सकते हैं, या यदि उनके पास पहले से App नहीं है तो 'आमंत्रित करें' पर टैप करें।

BeReal app क्या है और BeReal app का use कैसे करते हैं ?


अपने दोस्तों को जोड़ने के बाद, BeReal आपकी पहली BeReal पोस्ट लेने में आपका मार्गदर्शन करता है। अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर अधिसूचना टैप करें और दो मिनट का टाइमर खत्म होने से पहले एक फोटो लें। BeReal आपके सेल्फी कैमरे और रियर कैमरे से एक साथ एक तस्वीर लेता है, इसलिए दोनों कोणों के लिए तैयार रहें। आप दो मिनट के भीतर जितनी बार चाहें फ़ोटो को रीटेक कर सकते हैं, लेकिन एक बार समय समाप्त होने पर, बस।

बड़े 'भेजें' बटन को टैप करने से पहले, आप अपनी तस्वीर केवल अपने दोस्तों को या BeReal के सार्वजनिक 'डिस्कवरी' पेज पर भेजना चुन सकते हैं, ताकि सभी उपयोगकर्ता इसे देख सकें।

जब आप BeReal पर तस्वीर नहीं ले रहे होते हैं, तो बाकी App के इंटरफ़ेस को नेविगेट करना बहुत आसान होता है। होम स्क्रीन दो खंडों में विभाजित है: माई फ्रेंड्स और डिस्कवरी। पहला केवल आपके दोस्तों के पोस्ट दिखाता है, जबकि बाद वाला अन्य BeReal उपयोगकर्ताओं के पोस्ट दिखाता है जिन्होंने अपनी पोस्ट को सार्वजनिक किया है। किसी फोटो पर स्माइली फेस आइकन को टैप करने से आप रियलमोजी भेज सकते हैं। RealMojis इमोजी प्रतिक्रियाएं हैं जिन्हें आप लोगों की पोस्ट में जोड़ सकते हैं, लेकिन उनके साथ आपकी एक सेल्फी भी होती है जो उस इमोजी को मजाकिया चेहरे के साथ व्यक्त करती है। फिर से, अपने साथ 'वास्तविक' होने पर जोर।

और BeReal में बस इतना ही है। यह एक ऐसा App नहीं है जिसे आप प्रत्येक दिन में दर्जनों घंटे डुबोने वाले हैं। दैनिक सूचना मिलने पर App खोलें, एक तस्वीर लें, देखें कि आपके मित्र क्या पोस्ट करते हैं, और अपने दिन के साथ आगे बढ़ें। हालांकि यह कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है, यह दूसरों के लिए एकदम सही Instagram/स्नैपचैट विकल्प हो सकता है। यदि आप इसे स्वयं आज़माना चाहते हैं, तो BeReal अब iOS और Android के लिए निःशुल्क डाउनलोड के रूप में उपलब्ध है।

BeReal पर photo कैसे लें ? 

यदि आप इस BeReal चीज़ के बारे में सुन रहे हैं, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि यह क्या है या इसका उपयोग कैसे करना है, तो डरें नहीं। अवधारणा आपके सिर को चारों ओर लपेटने के लिए एक अजीब हो सकती है, लेकिन App डिज़ाइन के अनुसार, वहां से अधिक सहज और कम प्रयास वाले सामाजिक नेटवर्क में से एक है।

BeReal का मूल आधार यह है कि आप जो भी कर रहे हैं उसकी एक तस्वीर लेने के लिए आपको हर दिन एक विशिष्ट (लेकिन अलग) समय पर संकेत दिया जाता है, चाहे वह कुछ भी हो, और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें। आप किसी और के BeReal को तब तक नहीं देख सकते जब तक आप अपना खुद का BeReal साझा नहीं करते। यदि आप 22 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो संभव है कि आपका फ़ीड उनके डेस्क पर बैठे लोगों से भरा हो। फिर भी, यह देखना एक अच्छा आराम हो सकता है।

बेरियल: photo कैसे लें ? 

आरंभ करने के लिए, App डाउनलोड करें। यह App स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जैसे ही आप App खोलते हैं, आपको अपना नाम और फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और दोस्तों के रूप में जोड़ने के लिए कुछ संपर्कों का चयन करें। अब जब आपके पास एक खाता है, तो अगली बार फ़ोटो लेने का समय आने पर आपको BeReal से एक सूचना प्राप्त होगी।

यदि तारे संरेखित होते हैं, तो आप इस सूचना को प्राप्त करने के बाद सीधे App खोलेंगे और तुरंत कैमरा पॉप अप देखेंगे (या एक बटन जो कहता है कि पोस्ट अ लेट BeReal अगर अलर्ट के कुछ मिनट हो गए हैं)। हालाँकि, आप अपनी सूचना प्राप्त करने के बाद सीधे App खोल सकते हैं और कैमरा नहीं देख सकते हैं। यह सामान्य बात है। BeReal को वास्तव में आपको वह फ़ोटो लेने देने में कुछ समय लग सकता है, जिसे उसने अभी-अभी आपको लेने के लिए प्रेरित किया है। मेरी सबसे अच्छी सलाह है कि App को कुछ बार खोलने और बंद करने का प्रयास करें - या बस धैर्य रखें और कुछ ही मिनटों में वापस आएं। मैं वादा करता हूं कि आप अंततः अपनी तस्वीर लेने में सक्षम होंगे।

एक बार जब कैमरा आखिरकार BeReal App में पॉप अप हो जाता है, तो फोटो खींचने के लिए बीच में बड़ा बटन दबाएं। आपका फ़ोन दो फ़ोटो लेगा: एक रियर कैमरे से और फिर एक सामने वाले कैमरे से। सुनिश्चित करें कि आप तब तक स्थिर रहें जब तक कि दोनों तस्वीरें पूरी नहीं हो जातीं ताकि आप उनमें से एक के साथ धुंधली गड़बड़ी के रूप में समाप्त न हों।

एक बार दोनों तस्वीरें लेने के बाद, आपको उन्हें लाइव भेजने से पहले उनका पूर्वावलोकन करना होगा। यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो आप उन्हें फिर से ले सकते हैं। (हालांकि, आप केवल एक को फिर से नहीं ले सकते; आपको दोनों को फिर से लेना होगा।) फिर आप यह तय करने के लिए टॉगल कर सकते हैं कि आपका BeReal सार्वजनिक रूप से दिखाई दे रहा है या सिर्फ आपके दोस्तों को और क्या App आपके स्थान को साझा करता है। Android उपयोगकर्ता इन विकल्पों को दूसरी स्क्रीन पर देखेंगे; iPhone उपयोगकर्ता उन्हें पूर्वावलोकन स्क्रीन के नीचे देखेंगे। एक बार सब कुछ क्रमबद्ध हो जाने पर, चित्र पोस्ट करने के लिए भेजें पर टैप करें।

Candid Challenges Feature क्या है?

Instagram का "कैंडिडेट चैलेंज" फीचर यूजर्स को फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी स्पष्ट फोटो को शेयर करने की अनुमति देगा। कैंडिडेट चैलेंज का पालन करने वाले यूजर्स को हर दिन एक निर्धारित समय पर ऐप से एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा कि वे अपनी स्पष्ट फोटो या वीडियो को कैप्चर और अपलोड करें। दो मिनट की विंडो उपयोगकर्ताओं को फ्रंट और रियर दोनों कैमरों से खुद को कैप्चर करने और उस समय वे जो कर रहे है उसे शेयर करने देगी।

नया फीचर है BeReal से मिलता जुलता

नया फीचर 2020 में जारी एक फ्रांसीसी सोशल मीडिया ऐप "BeReal" से परिचित लगता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को हर दिन एक निर्धारित समय पर अपनी स्पष्ट तस्वीरें लेने के लिए भी कहता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को संकेत मिलने के बाद 2 मिनट के भीतर अपनी सेल्फी अपलोड करने के लिए कहता है।

Alessandro Paluzzi ने किया ट्वीट

टेक रिसर्चर Alessandro Paluzzi ने नए फीचर के बारे में ट्वीट किया और कहा, "इंस्टाग्राम IG कैंडिडेट चैलेंज पर काम कर रहा है, जो कि BeReal ऐप से प्रेरित एक फीचर है। अपनी स्टोरी ट्रे में एक और IG कैंडिडेट जोड़ें। और हर दिन अलग-अलग समय पर, 2 मिनट में फोटो खींचने और शेयर करने की सूचना प्राप्त करें।" हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इंस्टाग्राम जल्द ही फीचर लॉन्च करेगा या नहीं।

BeReal App Features

इस ऐप में कोई फ़िल्टर नहीं है, आप एक दिन में सिर्फ 2 बार फोटो खींच सकते हैं, और इसमें आपकी मर्जी नहीं चलेगी, BeReal ऐप आपको खुद बताएगा कि चलो फोटो खींचो और नहीं खींच पाए तो अलगे दिन का इंतज़ार करो,, ऐप आपको नोटिफिकेशन में फोटो खींचने का समय बताएगा।

How To Create An ID In BeReal App BeReal 

में आईडी कैसे बनाए: कोई लफड़ा वाला काम नहीं है, बस अपना मोबाइल नंबर से OTP जनरेट करना है और नाम फीड कर देना है. आपकी BeReal ID बन जाएगी। How To Increase BeReal Followers इस ऐप में फॉलोवर वाला कोई सिस्टम नहीं है, आप अपनी फोटो सिर्फ दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, और तभी जब वो भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हों.

आयु प्रतिबंध क्या है?

BeReal की उपयोग की शर्तों के अनुसार, ऐप 13 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। ऐप एक्सेस की अनुमति देने से पहले उपयोगकर्ता की जन्मतिथि मांगता है।


BeReal के लाभ

ऐसे युग में जहां सोशल मीडिया में अत्यधिक संपादित तस्वीरें हैं, BeReal जैसा ऐप प्रामाणिकता को प्रोत्साहित कर सकता है। कई फायदे देखकर कई युवाओं ने इस एप को अपना लिया है।

फ़ोटो संपादित नहीं किए जा सकते और फ़िल्टर नहीं जोड़े जा सकते। उनके पास अपनी फोटो जमा करने के लिए केवल दो मिनट का समय है। यह किशोरों को अक्सर अन्य सोशल मीडिया सेवाओं से जुड़े दबावों से दूर जाने में मदद कर सकता है।

उपयोगकर्ता प्रति दिन केवल एक बार पोस्ट कर सकते हैं, जिससे मदद मिलती है खर्च किए गए समय की मात्रा को विनियमित करें ऐप पर विशेष रूप से जब सामग्री की बात आती है तो वे पोस्ट कर रहे हैं।

जो कोई भी फोटो पर टिप्पणी करना चाहता है, उसे उपयोगकर्ता के साथ मित्र होना चाहिए, जिससे अजनबियों की तस्वीरों पर टिप्पणी करने की संभावना कम हो जाती है।

कोई पोस्ट किए गए फॉलोअर्स की संख्या, हैशटैग या कुछ भी नहीं है जो बढ़ावा देता है प्रभावशाली संस्कृति ठीक उसी तरह जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर।

उपयोगकर्ता दूसरों से निजी तौर पर संपर्क नहीं कर सकते हैं। कोई भी टिप्पणी सभी के देखने के लिए सार्वजनिक है।


BeReal app में क्या देखना है ?

किसी भी ऐप या प्लेटफॉर्म की तरह जहां उपयोगकर्ता अजनबियों के साथ बातचीत कर सकते हैं, BeReal में कुछ विशेषताएं हैं जिनके बारे में माता-पिता को पता होना चाहिए:

चित्र अनियंत्रित हैं: 

इसका मतलब यह है कि अगर आपका बच्चा डिस्कवरी फ़ीड में स्क्रॉल कर रहा है, तो हो सकता है कि उसे कोई ऐसा आइटम दिखाई दे, जिसे किसी ने पोस्ट किया है जिसमें अनुपयुक्त सामग्री है। इसके अतिरिक्त, RealMojis उसी तरह की सामग्री पेश कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि समीक्षा के लिए देखे जाने पर उपयोगकर्ता इस प्रकार की सामग्री की रिपोर्ट करें।

कोई माता-पिता का नियंत्रण नहीं: 

इस ऐप की प्रकृति के कारण, न्यूनतम गोपनीयता नियंत्रण हैं और माता-पिता का कोई नियंत्रण नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह असुरक्षित है। हालाँकि, यदि आपका बच्चा 13 वर्ष से कम उम्र का है, तो हो सकता है कि वे ऐप की प्रकृति को न समझें और इसका दुरुपयोग करें।

तस्वीरें आगे और पीछे के कैमरे का उपयोग करती हैं

यद्यपि उपयोगकर्ता फ़ोटोग्राफ़ के लिए एक चीज़ की ओर इशारा कर सकता है, कैमरा स्वयं उपयोगकर्ता की एक तस्वीर भी लेगा। युवा लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने परिवेश के बारे में जागरूक रहें ताकि वे कुछ भी ऑनलाइन पोस्ट न करें जो वे नहीं चाहते हैं।

कुछ लोग बिना उनकी अनुमति के फोटो खिंचवाते हैं

BeReal के माध्यम से स्क्रॉल करने से उन छवियों का पता चलता है जो उपयोगकर्ताओं ने उस सुविधा को अन्य लोगों द्वारा ली हैं जिन्हें शायद पता नहीं है कि उनकी तस्वीरें खींची जा रही हैं। यह सहमति का मुद्दा है जिस पर शायद कुछ युवा विचार न करें।

अजनबियों से जुड़ना आसान है: कुछ युवा डिस्कवरी टैब के माध्यम से अजनबियों से मित्र अनुरोध भेज या प्राप्त कर सकते हैं यदि वे सभी के साथ साझा कर रहे हैं। एक बार जब कोई अन्य उपयोगकर्ता 'मित्र' सूची में होता है, तो वे तस्वीरों पर टिप्पणी करने में सक्षम होते हैं। वे आपकी पोस्ट के बारे में सूचनाएं भी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, उपयोगकर्ता इस सूची से दूसरों को बहुत आसानी से हटा सकते हैं।

BeReal पर किशोरों को कैसे सुरक्षित रखें ?

किसी भी नए के साथ सोशल मीडिया ऐप, गेमिंग प्लेटफॉर्म या इसी तरह के, अपने बच्चे के साथ लाभों और जोखिमों के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जहां जरूरत हो वहां सहायता कैसे प्राप्त करें। कुछ वार्तालाप बिंदुओं में शामिल हो सकते हैं:

कैसे करने के लिए अनुपयुक्त सामग्री की रिपोर्ट करें ?

फ़ोटो लेते समय अपने परिवेश पर विचार करने का महत्व। अगर वे बिना सहमति के अपनी तस्वीर पोस्ट करना पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें अपने आसपास के लोगों के लिए भी यही शिष्टाचार दिखाना चाहिए

वे किसके साथ बातचीत कर रहे हैं; क्या वे BeReal के बाहर मिले हैं?

नियमित रूप से जांचें कि आपका बच्चा अपने डिवाइस का उपयोग कैसे कर रहा है। खुली बातचीत यह सुनिश्चित कर सकती है कि यदि उन्हें अतिरिक्त सहायता या सहायता की आवश्यकता है तो वे आपके पास आएं।



Post a Comment

Previous Post Next Post
અમારા WhatsApp ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
અમારા Telegram ગ્રૃપમાં જોઇન થવા અહિં ક્લિક કરો
Author bio image

About the Admin


DHAVAL RATHOD is a Professional WEBISTE DESIGNER. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much.