E-Rupi Digital Payment यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

 E-Rupi Digital Payment यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

E-RUPI एक cashless माध्यम है जिसे आज Indian सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। इस कॉन्टैक्टलेस Digital Payment माध्यम का शुभारंभ आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी करेंगे । अब आप E-Rupi Digital Payment  के जरिए देश में कहीं भी Payment कर सकते हैं। SMS स्ट्रिंग या एक QR Code के माध्यम से, यह ऐप पूरे देश में Digital Payment Option के रूप में मोबाइल पर भेजा जाएगा। E-Rupi Digital Payment ऐप कैसे काम करता है, इस बारे में हम आपको अपने लेख में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं । E-Rupi Digital Payment  लाभ और उपयोग

E-Rupi Digital Payment यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें,E-Rupi Digital Payment ,E-RUPI  कैसे काम करेगा ?,E-Rupi वाउचर कैसे जारी किए जाएंगे ?


E-Rupi Digital Payment 


India में Digital Payment Option  के रूप में, Indian सरकार 2 अगस्त 2021 को इलेक्ट्रॉनिक वाउचर-आधारित Digital Payment प्रणाली लॉन्च करेगी। आज India के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस "E-RUPI" को लॉन्च करते हुए जनता को संबोधित करेंगे। . देश के कुछ उच्च संस्थानों और सरकारी एजेंसियों जैसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI), वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, आदि ने संयुक्त रूप से इस ऐप को विकसित किया है।


India में e-Rupi Digital Payment के तौर पर लॉन्च हो रहा यह ऐप काफी अच्छा और भरोसेमंद माना जा रहा है. इस ऐप का उपयोग करने वाले ग्राहक भुगतान के रूप में अपने पैसे एक खाते से दूसरे खाते में सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। "E-RUPI" नाम से इस ऐप के लॉन्च होने से आप देश के किसी भी हिस्से में Digital Payment  कर सकते हैं। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य देश में Digital Payment को बढ़ावा देना है।


E-RUPI  कैसे काम करेगा ?

e-RUPI को Cashless ऐप के रूप में विकसित किया गया है। इस ऐप को देश की आम जनता के मोबाइल पर भेजने के लिए SMS स्ट्रिंग या QR CODE सिस्टम की मदद ली जाएगी। लाभार्थी इस ऐप को सीधे अपने मोबाइल पर SMS स्ट्रिंग या QR CODE के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस प्रीपेड गिफ्ट-वाउचर ऐप का इस्तेमाल बिना किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड, मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के कर सकते हैं। India में DIGITAL E-Rupi

E-Rupi Digital Payment यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें


E-RUPI सेवाओं के प्रायोजकों को इस ऐप को देश के हर मोबाइल पर भेजने के लिए किसी के साथ फिजिकली इंटरफेस करने की जरूरत नहीं होगी। इसे आप प्रीपेड गिफ्ट वाउचर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस E-RUPI सेवा के माध्यम से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं को जोड़ा जाएगा। आज इस E-RUPI Cashless system  को India के प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया जाएगा। DIGITAL E-Rupi क्या है ?


E-Rupi वाउचर कैसे जारी किए जाएंगे ?

यह सिस्टम NPCI ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसमें कई बैंकों को भी जोड़ा गया है। निगमित किए जाने वाले बैंकों को जारीकर्ता संस्थानों के रूप में इसका एक प्रमुख हिस्सा बनाया गया है। इस E-RUPI प्रणाली के माध्यम से मातृ एवं शिशु कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी ताकि दी जाने वाली सहायता सीधे लाभार्थी तक पहुंचे।


इस प्रणाली में लाभार्थी की पहचान उसके मोबाइल नंबर से की जाएगी। इस प्रणाली द्वारा जारी किए गए  E-Rupi वाउचर का उपयोग केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसे उसे E-RUPI वाउचर आवंटित किया गया होता। पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि साकार इस प्रणाली का उपयोग आयुष्मान India, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी आदि में भी कर सकते हैं.


CurrencyDigital e-Rupi
UnderReserve Bank of India
Introduced byPM Narendra Modi Ji
Know aboutHow to use Digital e-Rupee?
CheckWhat is Digital e-Rupi?
Launch Date02 August 2021, 04:30 PM
UnderCentral Government of India


E-RUPI के उपयोग क्या हैं ?

सरकार द्वारा देश में E-RUPI के माध्यम से कई सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसका उपयोग वेलनेस सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए भी किया जा सकता है। उर्वरक सब्सिडी, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान India, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं आदि के लीक प्रूफ वितरण के लिए उपयोग किया जाना है।


सरकार ने इस डिजिटल वाउचर का लाभ निजी क्षेत्र के कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक के लिए देने की भी बात की है। यह ऐप सामान्य भुगतान ऐप के रूप में जारी नहीं किया गया है। सरकार द्वारा आज जारी किए जाने के बाद जल्द ही आप ई-आरयूपीआई के माध्यम से कई सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। E-RUPI को SMS स्ट्रिंग या QR CODE के जरिए पूरे देश में फैलाया जाएगा।


E-RUPI का क्या महत्व है ?

वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली के रूप में विकसित इस E-Rupi Digital Payment प्रणाली को काफी प्रभावी माना जा रहा है। वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली होने के कारण इसे भुगतान के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। अंतर्निहित परिसंपत्ति की विशिष्टता और इसके उद्देश्य के कारण, इसे आभासी मुद्रा नहीं माना जा सकता है।


सरकार द्वारा लंबे समय से इस केंद्रीय बैंक की DIGITAL मुद्रा को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था। आज यह वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली India सरकार द्वारा शुरू की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली काफी सुरक्षित साबित होगी। आप जल्द ही E-Rupi Digital Payment प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आप अपने e-Rupi Digital Payment से जुड़े अपने सवाल हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post